Bitcoin क्या है ? जानिए बिटकॉइन की पूरी जानकारी HINDI में, What is bitcoin? Bitcoin Full Details in hindi

What is Bitcoin? Bitcoin full details in hindi. Bitcoin क्या है ? जानिए बिटकॉइन की पूरी जानकारी – बिटकॉइन एक Digital Currency  है जिसे हम आम भाषा में Internet Currency भी कह सकते है। इस Currency को हम अपने घर या अपने Wallet में स्टोर नहीं कर सकते है क्योंकि ये किसी तरह का नोट या कोई Coin नहीं है। इसलिए बिटकॉइन को आप सिर्फ Online ही इस्तेमाल कर सकते है। बिटकॉइन एक Decentralized तरह से है मतलब इस Currency को कण्ट्रोल करने के लिए कोई Authority, Government या कोई बैंक नहीं है। 

ये Peer To Peer Network Base पर काम करता है l और बिटकॉइन यूजर इस पर विश्वास करते है कि ये एक Currency है। इस तरह से ये एक Global Currency बन गया है। बिटकॉइन का अविष्कार Satoshi Nakomoto ने साल 2009 में किया था इसके बाद से ये काफी Popular Currency बन गया है। 

Bitcoin की कीमत कितनी है? Or Bitcoin Price?

अगर बिटकॉइन की Value की बात करे तो आज की तारीख (दिसंबर 2017) में 1 बिटकॉइन की कीमत कीमत लगभग 1400,000 Indian Currency है।  ऐसा नहीं है कि आपको अगर Bitcoin Buy करना चाहते है तो आपको 1 Bitcoin ही खरीदना पड़ेगा। दरअसल बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट Santoshi है और 1 Bitcoin = 10,00,00,000 (करोड़) Satoshi होता है। 
जैसे Indian Currency में 1 रूपए = 100 पैसे होते है l बैसे ही 10 करोड़ Sntoshi से मिलकर एक बिटकॉइन बनता है। मतलब आप 1 बिटकॉइन को 8 डेसीमल तक ब्रेक कर सकते है। आप 0.0001 Bitcoin भी यूज़ कर सकते है। 

Bitcoin कैसे खरीदे? Or How to buy bitcoin?

बैसे तो बिटकॉइन खरीदने के बहुत से तरीके है जैसे –
  1. बिटकॉइन को आप अपनी Local Currency से खरीद सकते है। 
  2. किसी Service से या किसी चीज को या बेचकर आप उस चीज के बदले बिटकॉइन ले सकते है। 
  3. इसके आलावा आप किसी वेबसाइट या एप्लीकेशन की मदद से Bitcoin Earn कर सकते है। 
  4. तो सबसे इम्पोर्टेन्ट आप बिटकॉइन Miner कर सकते है। 
यह भी पड़े -  How to earn money by adf.ly short link

Bitcoin Miner क्या है? Or What is bitcoin miner?

Mining के बारे में जानने से पहले हम आपको ये बता दे कि हर Country में नोट छापने की एक Limitation होती है उसी तरह बिटकॉइन बनाने की भी एक Limitation होती है। और Limitation  ये है कि मार्केट में 21 million से ज्यादा बिटकॉइन नहीं आ सकते है और अभी की बात करे तो मार्केट में लगभग 13 million Bitcoin है। तो नए बिटकॉइन है वो Mining के जरिये आते है। 
Bitcoin Mining क्या है ? मान लीजिये आपने किसी को कुछ बिटकॉइन  भेजे है। तो भेजने के इस Process को Verify करते है और Verify करने वालो को Miners कहते है। जिनके पास High Power Computer होते है। और इन Computer से Bitcoin Transection को Verify करते है।
Miners क्या Verify करते है ? जब हम किसी से बिटकॉइन लेते है तो इसमें कोई किसी तरह की हेरा फेरी या Cheating तो नहीं की गयी है। Verify करने पर रिवॉर्ड के तौर पर उन्हें नए बिटकॉइन मिलते है। तो इस तरह मार्केट में नए बिटकॉइन आते है। अगर आपके पास Heavy computer है तो आप भी Mining कर सकते है। 

Bitcoin के क्या फायदे है Or Advanteges of bitcoin?

  1. बिटकॉइन आदान प्रदान करने में कम फीस लगती है। 
  2. बिटकॉइन को आप दुनिया में कही भी बेच या खरीद सकते है। वो भी बिना किसी परेशानी के। 
  3. आप इसमें Long Term Investment कर सकते है क्योंकि अभी तक के रिकॉर्ड में बिटकॉइन बढ़ रहा है। 
  4. बिटकॉइन में Government आप पे नजर नहीं रखती है। 
तो बिटकॉइन में किसी Government की नजर नहीं होने के कारण कुछ लोग इसका गलत यूज़ भी करते है जैसे काले धन में या Drugs बगेरा में। बिटकॉइन के कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान भी है। 

Bitcoin के क्या नुकसान है? Or Disdvanteges of bitcoin?

  1. इसमें कोई Control Authority , Bank , या कोई Government नहीं है जिसकी बजह से इसकी कीमत कम ज्यादा होती रहती है। 
  2. अगर आपका Bitcoin Account हैक हो जाता है तो आप बिटकॉइन बापस नहीं ले सकते है और इसमें Government आपकी किसी भी तरह से मदद नहीं करेगी। 
अब आप जान गए होंगे कि Bitcoin क्या होता है। हम इसको कैसे और कहा से खरीद सकते है। और बिटकॉइन से हमें क्या फायदा है और बिटकॉइन से क्या नुकसान हो सकते है।